जिद्दी से जिद्दी दाग छुड़ाए ये घरेलू नुस्खे।

यह बात आपने जरूर सुनी होगी की दाग अच्छे हैं। आप बता सकते हैं कि वाकई में दाग अच्छे लगते हैं, दाग धब्बे तभी अच्छे लगते हैं जब वे आसानी से उतर जाए। हर गृहिणी को ऐसे दागों से निपटने के लिए जरूरत होती है ज्ञान अनुभव और धैर्य की। कपड़ों पर से ताजा दाग उतारना आसान होता है। पुराने दाग न केवल जिद्दी हो जाते हैं बल्कि हुए आपके वस्त्रों का नुकसान पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं दागों के प्रकार के बारे में।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,गर्मियों में सर्द गर्म से बचने का घरेलू नुस्खे
दाग कितने प्रकार के होते हैं,
मुख्यता दाग पांच प्रकार के होते हैं।
1, एनिमल स्टेन 2, वेजिटेबल स्टेन 3, डाई स्टेन 4, मिनरल स्टेन 5, ग्रीस स्टेन
एनिमल स्टेन,
इस श्रेणी के धागों में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। गर्म पानी के इस्तेमाल से प्रोटीन जम जाता है। अतः ऐसे दावों को हटाने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करना चाहिए। इस श्रेणी में दूध अंडा जूस आइसक्रीम आदि के दाग शामिल है। ऐसे दागों को हटाने के लिए ठंडा पानी नमक साबुन व बोरेक्स को प्रयोग में लाया जाता है।
वेजिटेबल स्टेन,
इस प्रकार के दगों में अम्ल होता है जिसके लिए सोडा या छार युक्त पदार्थ प्रयोग किए जाते हैं। इस श्रेणी में चाय कॉफी चॉकलेट फ्रूट शराब आदि के दाग आते हैं। 
डाई स्टेन,
डाई दो प्रकार के होते हैं।अमलयुक्त तथा क्षरयुक्त, अम्लीय डाई के दाग के लिए झाड़ तथा सोडा इस्तेमाल किए जाते हैं। छार युक्त डाई के दाग पर अम्लीय पदार्थ जैसे नींबू का रस आदि लगाना चाहिए। इनके अलावा साबुन और ब्लीचिंग पाउडर का भी प्रयोग किया जाता है।
मिनरल स्टेन,
इस किस्म के धागों में धातु और डाई का समावेश होता है। धातु के लिए आंवले और डाई के लिए झाड़ का प्रयोग किया जाता है। आता पानी साबुन टमाटर नींबू का रस खट्टे दही बोरिक शादी का इस्तेमाल करना चाहिए।
ग्रीस स्टेन,
इस तरह के दागों की जड़े चिकनाई में होती है। अतः चिकनाई सूखने के लिए टेलकम पाउडर प्लेन चेचक मुल्तानी मिट्टी तथा तारपीन का तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। तेल घी मक्खन पेंट वाशिंग के दाग किस श्रेणी में आते हैं।
कपड़ों के दाग धब्बा आप इन नुस्खे का प्रयोग कर आसानी से दाग धब्बा छुड़ा सकते है।
नीली स्याही के दाग,
अगर आपके कपड़े पर नीली स्याही का दाग लग गया है तो दाग पर नमक और नींबू रगड़ कर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें कुछ देर बाद दाग छूट जाएगा।
कोलतार के दाग,
अगर आपके कपड़े पर कोलतार यानी अलकतरा का दाग लग गया है तो उस दाग पर मिट्टी का तेल रगड़ने के बाद गर्म पानी से धो दें दाग उतर जाएगा।
हल्दी का दाग,
अगर आपके कपड़े पर हल्दी का दाग लग गया है तो दाग पर साबुन लगाएं जब दाग लाल हो जाए तब धूप में रखें फिर गर्म पानी से धो लें दाग उतर जाएगा।
फ्रूट जूस के दाम।
यदि आपके कपड़े पर फलों के जूस के दाग लग गए हैं तो इसे हटाने के लिए दाग वाले कपड़े को अमोनिया में भिगोए। दाग उतर जाएगा।
पान या गुट के दाग,
अगर आपके कपड़े पर तान्या गुटके का दाग लग गया है तो आप उसे खट्टे दही या दूध में भिगोकर पानी से धो लें दाग उतर जाएगा।
लोहे की जंग के दाग,
अगर आपके कपड़े पर लोहे के जंग का दाग लग गया है तो आप उस दाग दाग पर नींबू के रस में वस्त्र को भी हुए और उस पर उबला हुआ पानी डालें। दाग उतर जाएगा।
नेल पॉलिश के दाग,
अगर आपके कपड़े पर नेल पॉलिश का दाग लग गया है तो आप उसे कपड़े को एस्प्रीत में भिगो हैं और बाद में पानी से धो लें दाग उतर जाएगा।
आप किसी भी तरह के दाग को आसानी से पहचान करके उसे उतार सकते हैं। ऐसे में आप के कपड़ों की गुणवत्ता भी बनी रहेगी और आपके कपड़े चमचमाते भी रहेंगे। दागों के प्रकार ऊपर बताया गया है कृपया ध्यान से पढ़ें और उस तरह ही दांत को उतारे।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने