घरेलू नुस्खा, दांतों पर लगे तमाकू और गुटखे का दाग मिनटों में साफ करें। दांत सफेद हो जाएगा।


घरेलू नुस्खा,
जिनके दांतों पर दाग धब्बे लगे होते हैं उन्हें किसी के सामने मुस्कुराने पर शर्मिंदगी महसूस होती है। क्योंकि उनके दांत पीले काले दिखाई देने लगते हैं। दांतों पर किसी तरह के दाग धब्बे आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देती है। जो लोग तमाकू याग गुटके खाते हैं उनको दांतो पर दाग धब्बे ज्यादा देखने को मिलता है। दांतों पर किसी तरह का महल उन पर बैक्टीरिया के फैलने का खतरा बना देता है। ऐसे में दांतो में कई तरह के संक्रमण के खतरे बढ़ जाता है। इसीलिए समय से पहले इन दाग धब्बे को दूर करने का मैं आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहा हूं।
अदरक, नमक, नींबू का रस और कोलगेट।
दोस्तों जो लोग तमाकू या गुटके का सेवन करते हैं उनकी दांत तो पर निकोटिन जम जाता है क्योंकि तमाकू गुटके में निकोटिन पाया जाता है। ऐसे आदमी को तंबाकू व गुटखा खाने के तुरंत बाद कुल्ले करना चाहिए। लेकिन तंबाकू गुटका खाने वाला आदमी हमेशा घर पर नहीं रहता बाहर होता है इसलिए हर समय कुल्ला करने का समय नहीं मिलता। ऐसे में आप तंबाकू व गुटखा का सेवन करने के बाद अपनी जेब में शलगम रखें। शलगम मुंह में लाड बनती है जिससे दांतों पर जमने वाला निकोटिन हट जाता है और दाग धब्बा नहीं लगता।
नुस्खा बनाने की विधि।
आप किसी कटोरी में अदरक का पेस्ट बनाकर रखें। उसमें चुटकी भर नमक डालें और कुछ बूंदे नींबू का रस के साथ कोलगेट डालें। अब इन सामग्रियों को अच्छी तरीका से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इन सामग्रियों से बना प्रेस्टे को किसी ब्रश में लेकर दांतों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके दांतों के पीलापन कालापन 1 से 2 हफ्ते में खत्म हो जाएगा यानी दाग मिट जाएगा। आपके दांत मोती की तरह चमकने लगेगा।
गुटके के दांत साफ करने की घरेलू दवा,
ब्रेकिंग सोडा और नींबू का रस,
दांतो के कलपन या पीलापन को दूर करने के लिए ब्रेकिंग सोडा और नींबू का रस बहुत कारगर घरेलू उपाय हैं। इस नुस्खे से आपके दांत कुछ ही दिनों में दाग धब्बों से मुक्त हो जाएगी और चमकीले दिखाई देने लगे।
लगाने की विधि,
एक चम्मच बेकिंग सोडा में चार से पांच बंदे नींबू का रस डालें। इन दोनों सवाल विधियों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और अपने दांतो पर बरस के माध्यम से लगाएं। हफ्ता में 2 या 3 दिन करने से आपके दांतो का पीलापन या कालापन दूर हो जाएगा। ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल रोज-रोज नहीं करनी है।
हल्दी, नारियल तेल और सेंधा नमक।
दांतो के दाग धब्बे को हटाने के लिए यह रामबाण नुस्खा है। इस रिश्ते का प्रयोग ब्रश करने के 5 मिनट पहले तैयार करना चाहिए।
सेवन विधि, किसी कटोरी में एक चम्मच हल्दी थोड़ा सा नारियल तेल और चुटकी भर सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बरस के माध्यम से अपने दांतो पर लगाएं ध्यान रखें कि केवल दांतो पर लगाना है मसूरी में नहीं। इसका प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में आपके दांत दाग धब्बों से मुक्त हो जाएगी।
संतरे के छिलके।
दांतो के दाग धब्बे छुड़ाने के लिए संतरे के छिलके का प्रयोग करना बहुत सरल और आसान है। संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें और उसका पाउडर बना ले। इस पाउडर का प्रयोग सुबह शाम बरस के माध्यम से अपने दांतो पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके दांतो का रंग बदल जाएगा। यानी पीला काला से सफेद दिखाई देने लगेगा।
Disclaimer, इस घरेलू नुस्खे का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। यह आजमाया हुआ नुस्खा है।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने