हिचकी रोकने का घरेलू उपाय,, अगर आप हिचकी से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।

Hiccups, हिचकी आना एक आम समस्या है। हिचकी कभी-कभी खाना खाने के समय भी आने लगता है। वैसे तो यह एक आम समस्या है लेकिन जब ज्यादा आने लगे तो इसका कुछ उपाय करना चाहिए। गांव में जब किसी को हिचकी आती है तो लोग कहते हैं कि तुम्हें कोई याद कर रहा है। इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कोई बीमारी नहीं बल्कि एक आम समस्या है। हिचकी कभी-कभी जब शुरू होता है तो रुकने का नाम ही नहीं लेता है। ऐसी स्थिति में हम इसका कुछ है घरेलू उपाय कर सकते हैं। मैंने एक आदमी को देखा है कि जब उसे हिचकी आना शुरू हुआ तो एक घंटा तक हिचकी आते रहा। जब घरेलू उपाय किया गया तब जाकर उस आदमी की हिचकी रुकी। दोस्तों आज मैं आपको ना रुकने वाली हिचकी के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसका प्रयोग कर आप किसी की हिचकी को बड़ी आसानी से रोक सकते हैं।
हिचकी रोकने के घरेलू नुस्खे।
नमक और पानी,
पानी और नमक के हिचकी आने पर इसका सेवन करने से आपकी हिचकी आना धीरे-धीरे बंद हो जाएगी। एक गिलास पानी में थोड़ा सा नमक के मिलाकर उस व्यक्ति को धीरे-धीरे पीने के लिए कहए। कुछ ही समय बाद उसका हिचकी आना रुक जाएगा।
काली मिर्च,
हिचकी को रोकने के लिए काली मिर्च काफी मददगार साबित होता है। इसके लिए आपको थोड़ी सी काली मिर्च को जलाकर उस व्यक्ति को स्वास खींचने को कहिए। कुछ ही समय बाद उसका हिचकी आना रुक जाएगा।
चीनी,
हिचकी को रोकने के लिए चीनी है के रामबाण नुस्खा है। जिस व्यक्ति को हिचकी आती हो उसे एक चम्मच चीनी मुंह में रखने के लिए कहिए। थोड़ी देर मुंह में रखने के बाद एक गिलास पानी पिला दे। कुछ ही मिनटों के बाद उस व्यक्ति की हिचकी आना बंद हो जाएगा।
झुक कर पानी पीना।
हिचकी को रोकने के लिए यह बहुत कारगर उपाय हैं। एक गिलास पानी फर्श पर रख दें और उसमें एक पाइप लगा दे। उस व्यक्ति को कहिए कि वह झुक कर पानी पाइप के माध्यम से पिए। ऐसा करने से कुछ ही समय बाद उसका हिचकी आना बंद हो जाएगा।
भुट्टे का राख,
 भुट्टे में कई औषधीय गुण पाई जाती है। अक्सर लोग इसे आग में सेंक कर खाते हैं। अगर किसी व्यक्ति को हिचकी आती हो तो उसे भुट्टे की राख में शहद मिलाकर चटाने  से हिचकी आना धीरे-धीरे बंद हो जाती है। अगर श्वास की दिक्कत हो तो भुट्टे की राख मैं अदरक मिलाकर चटाने से सांस की तकलीफ भी दूर हो जाती है।
अदरक और नींबू,
अदरक और नींबू में कई तरह के विटामिन से पाए जाते हैं। इनकी औषधीय गुण की बात करें तो इनमें औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हिचकी रोकने में भी बहुत कारगर है। अदरक को कुछ कर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालें और उस व्यक्ति के मुंह में डालें जिसे हिचकी आती है। जैसे ही उसके अंदर अदरक और नींबू का रस जाएगा हिचकी तुरंत रुक जाएगा।
Disclaimer, यह जो भी नुस्खे हैं वह साधारण अवधारणाओं पर आधारित है। यह किसी चिकित्सक का राय या परामर्श नहीं है। इसलिए समस्या अत्यधिक बढ़ने पर किसी चिकित्सक से संपर्क करें।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने