जोड़ों में दर्द का घरेलू उपचार/दर्द चाहे किसी भी प्रकार का हो तुरंत आराम हो जाएगा

जोड़ों का दर्द किया घुटनों का दर्द एक आम समस्या है। यह अक्सर बढ़ती उम्र में हो जाता है। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो घबराने की बात नहीं है। आज मैं आपके लिए एक ऐसा नुस्खा लाया हूं जिसका इस्तेमाल कर आपके घुटने या जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति पा सकते हैं। सबसे पहले हम यह जानते हैं कि जोड़ों में दर्द होता क्यों है?
जोड़ों का दर्द क्यों होता है?
जोड़ों में दर्द का मुख्य कारण है कैल्शियम की कमी होना। दूसरी कारण है चोट लगना या संक्रमण का होना। जोड़ों में दर्द है अक्सर बढ़ती उम्र में होता है। वैसे तो इसका इलाज कई तरह से किया जाता है लेकिन आज मैं आपको घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहा हूं।
पीपल का गोंद,
पीपल का गोंद प्राकृतिक रूप से हर जगह मिलता है। यह गठिया या जोड़ों में दर्द के लिए रामबाण औषधि है। इसका नियमित रूप से उपयोग करने से जोड़ों में दर्द या गठिया हमेशा के लिए खत्म हो जाता है। यह बहुत आसानी से भी मिल जाता है। आप अपने नजदीकी किसी भी पंसारी की दुकान पर जाइए और पीपल का गोंद बोलकर वहां से खरीद सकते हैं।
सेवन विधि।
किसी भी पंसारी की दुकान से पीपल का गोंद खरीद लाइए। चना के बराबर लेकर इसे दिन में एक बार दूध के साथ खाएं। समय निश्चित करें या तो शाम को या सुबह में इसका प्रयोग करें। अगर आप दूध नहीं खाते तो पानी के साथ भ इसे ले सकते हैं। याद रखें इसे खाने के लिए चना के बराबर आपको प्रतिदिन खाना होगा। यह गठिया और जोड़ों मैं दर्द का बहुत कारगर नुस्खा है।
लौंग, दालचीनी और जीरा।
जोड़ों में दर्द या गठिया के लिए इन 3 चीजों को आपस में मिलाकर आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। यह सामग्री बड़ी में किसी तरह के दर्द को तुरंत आराम देता है।
बनाने की विधि।
आप लॉन्ग दालचीनी और जीरा को बराबर मात्रा में लेकर किसी ग्राइंडर में डालकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को आप इस प्रकार इस्तेमाल कर सकते हैं।
सेवन विधि।
इसका प्रयोग करने के लिए आपको एक चम्मच किसी पात्र में रखकर गुनगुना पानी में डालना होगा। जब पानी गर्म हो जाए तो चूल्हा से नीचे उतार लें। रोज इसे चाय की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से किसी तरह का दर्द आपको कुछ ही दिनों में आराम हो जाएगा।
Disclaimer, यह आर्टिकल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। यह किसी चिकित्सक का राज्य परामर्श नहीं है इसलिए कृपया ज्यादा जानकारी के लिए किसी चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,लक्की त्वचा और छोरियों का घरेलू उपाय

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने