किडनी स्टोन को 7 दिनों में बाहर निकालता है,इस पेड़ का फूल।

पथरी की समस्या एक आम समस्या है यह किसी को भी हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह समस्या अनियमित खानपान और कम पानी पीने के वजह से होता है। किडनी में पथरी कई साइज के होते हैं कुछ छोटे होते हैं जो पेशाब के रास्ते से निकल जाते हैं लेकिन कुछ बड़े होते हैं जिसे निकालने के लिए तरह तरह की दवाएं या ऑपरेशन की जरूरत नहीं पड़ती है। आज हम इस आर्टिकल में आपको किडनी के पथरी को निकालने का एक के घरेलू उपाय बताने जा रहा हूं।
किडनी में पथरी होने का कारण।
गुर्दे में पथरी होने के कई कारण है। जो निम्न प्रकार है।
1, कम पानी पीना।
2, मांस का सेवन अत्यधिक करना
3, यूरिक एसिड का बढ़ना
4, मोटापा और डायबिटीज का होना
Kidney stone ke lakshan,
गुर्दे में पथरी के होने का कई लक्षण है।
1, पीठ के निचले हिस्से में गंभीर दर्द का होना।
2, पेट मैं दर्द होना
3, बुखार तथा पेशाब में खून आना
4, पेशाब में बदबू आना।
गुर्दे के पथरी को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने का कुछ घरेलू नुस्खे।
छोटी पथरी पेशाब के रास्ते से बड़ी आसानी से बाहर निकाला जा सकता है लेकिन अगर पथरी की साइज बड़ी हो तो समय लगता है या ऑपरेशन कराने की जरूरत पड़ती है। लेकिन आज मैं आपक
 कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जो पथरी को गला कर पेशाब के रास्ते से निकालने में कारगर है।
अर्हुल का फूल,
यह किडनी के पथरी को निकालने में काफी मदद करता है। दूसरी बात यह फूल हर जगह पाया जाता है। इस फूल का पाउडर बड़ी आसानी से आपको किसी पंसारी की दुकान पर मिल जाएगा।
सेवन विधि।
किसी भी पंसारी की दुकान से आप अरहुल फूल का पाउडर एक चम्मच सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ लेने से गुर्दे का पथरी आसानी से पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाता है। खाना खाने के बाद आप इस पाउडर को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। ध्यान रखें कि यह पाउडर खाने के 3 या 4 घंटे तक कुछ ना खाएं।
नींबू का रस और जैतून का तेल।
किडनी स्टोन के लिए यह बहुत कारगर घरेलू नुस्खा है। यह पथरी को गला कर पेशाब के रास्ते निकाल देता है। नींबू और जैतून के तेल में एसिड की मात्रा पाया जाता है जो पथरी को गला देता है।
सेवन विधि,
चार चम्मच नींबू का रस में 4 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर आप सुबह शाम इसका सेवन कर सकते हैं। कुछ ही दिनों के बाद आपके किडनी स्टोन को गला कर पेशाब के रास्ते निकाल देता है यह नुस्खा।
तुलसी का रस और शहद,
तुलसी का रस और शहद किडनी स्टोन को रिमूव करने में बहुत सहायता करता है। आप इस नुस्खे का सेवन लगातार 7 दिन करेंगे तो देखेंगे कि आपके किडनी स्टोन को गला कर पेशाब के रास्ते निकाल देगा।
सेवन विधि,
दो चम्मच तुलसी का रस और 2 चम्मच सहदे मिलाकर आप इसे दिन में 2 बार सेवन कर सकते हैं। इनमें एसिड की मात्रा होता है जो किडनी स्टोन को बुलाकर पेशाब के रास्ते निकालने में मदद करता है।
नारियल पानी,
किडनी स्टोन को पेशाब के रास्ते से बाहर निकालने का एक बढ़िया तरीका है नारियल पानी पीना। नारियल पानी पीने से आपको बार-बार पेशाब आएगा। बार-बार पेशाब आने से आपका किडनी स्टोन गल कर पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाएगा।
रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना।
किडनी स्टोन होने का मुख्य कारण है पानी कम पीना। आप प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पिए तो आपकी किडनी स्टोन पेशाब के रास्ते से बाहर निकल सकती है।
Disclaimer, यह आर्टिकल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी चिकित्सक का राय या परामर्श नहीं है। इसलिए असहनीय दर्द होने पर किसी योग्य चिकित्सक से संपर्क करें।
गुर्दे के पथरी में क्या चावल खाया जा सकता है?
आप किडनी स्टोन में चावल खा सकते हैं कोई नुकसान नहीं होता है।
किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए,
जिस व्यक्ति को गुर्दे में पथरी पथरी हो गया हो उसे ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। नींबू पानी पीना चाहिए। नारियल पानी का सेवन करने से पथरी को छोटे-छोटे भागों में तोड़कर बाहर निकालने का यह काम करता है।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने