खीरे के आयुर्वेदिक गुण के बारे में जानकर आप चौक जायेंगे, अगर आप खीरे खाते हैं तो इन फायदे के बारे में जरूर जाना चाहिए।

दोस्तों आज हम खीरे के आर्युवेदिक के फायदे के बारे में बात करने जा रहे हैं। खीरा पोषक तत्वों का एक भंडार है। इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होते हैं। खीरे में ऐसी तत्व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों को ठीक करने में काफी मददगार होते हैं। खीरे में अनेक प्रकार की औषधीय गुण पाया जाता है। अगर सही तरीका से इसे खाया जाए तो हम बहुत से बीमारियों से बच सकते हैं। जिसे नीचे बताया जा रहा है।
आंखों की जलन और सूजन,
आंखों की जलन सूजन की समस्याओं को ठीक करने के लिए लिए आप खीरे का सेवन कर सकते हैं। खीरे को गोल-गोल काट लीजिए और अपनी आंखों पर थोड़ी देर लगाइए आपकी आंखों की जलन तुरंत ठीक हो जाएगी।
यूरिन इन्फेक्शन,
खीरे का रस निकालकर एक कप पीने से यूरिन इन्फेक्शन तुरंत ठीक हो जाता है।
मुहासे और फुंसियों,
कील मुंहासे को ठीक करने में भी हीरे बहुत मदद करता है। मुहासे की जगह खीरे का बुद्धा या रस लगाने से तुरंत फायदा होता है। इसमें ऑयली स्किन की समस्या को ठीक करने का भी गुण होता है।
बालों को बढ़ाता है,
खीरे के गुड डे को गुलाब जल में मिलाकर 1 से 2 घंटे के लिए बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगता है। बालों में डैंड्रफ की समस्या को भी खत्म करने की क्षमता होती है खीरे में।
हाई ब्लड प्रेशर,
हीरे में मेग्नेस्सा और और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।
डायबिटीज को कंट्रोल करता है,
डायबिटीज के मरीजों के लिए खीरा बहुत उपयोगी होता है। क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को बार बार भूख लगती है। खीरे के उपयोग से बार बार भूख लगने की समस्या खत्म हो जाती है क्योंकि इसमें पानी पाया जाता है जो पेट को तृप्त कर देता है जिसे बार बार भूख नहीं लगती है।
कब्ज और पेट साफ करता है,
खीरा कब्ज और पेट साफ करने में बेहद है प्राकृतिक दवा है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रोज की रेखाएं इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो खाना पचाने में मददगार होता है।
वजन घटाने में करता है मदद,
हीरे का प्रयोग से वजन घटाने में बहुत मदद मिलता है। वजन घटाने के लिए आप सूप और सलाद के रूप में हीरे का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि हीरे में पानी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जबकि कैलोरी नहीं होती है। जिससे वजन घटाने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है।
एसिड बढ़ने की समस्या,
शरीर में एसिड बढ़ने की समस्या को ठीक करता है खीरा, खीरे के सेवन करने से शरीर में विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे एसिड बढ़ने की समस्या खत्म हो जाती है।
जोड़ों में दर्द,
खीरे का रस पीने से जोड़ों के दर्द और सूजन दोनों को खत्म करता है। आधे कब खीरे का रस में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से गठिया और अर्थराइटिस से घुटनों के दर्द जोड़ों के दर्द में जबरदस्त फायदा होता है।
खीरे खाने का सही समय।
खीरे में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। फिर भी अगर इसे सही समय पर नहीं खाया जाए तो नुकसान करता है। गांव में कहा जाता है कि सुबह का खीरा हीरा और शाम का खीरा पीड़ा, यह बिल्कुल सच बात है। अगर खीरा शाम को खाया जाए तो अनेकों प्रकार की व्याधियों शरीर में उत्पन्न हो जाती है। क्योंकि खीरे में पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होता है इसलिए अगर शाम के समय में इसका सेवन किया जाए तो कफ की समस्या होने की संभावना होती है। इसीलिए खीर खाने का सही समय सुबह या दिन में कभी भी खाया जा सकता है। शाम में कीड़े खाने से जरूर बचें।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने