मिट्टी के घड़े का पानी कई बीमारियों का एक इलाज।

दोस्तों आज हम बात करेंगे मिट्टी के घड़े के पानी पीने का फायदा। आज भी बहुत लोग मिट्टी के घड़े में पानी पीना पसंद करते हैं। विज्ञान व भौतिकवाद ने चाहे असीमित विकास कर लिया है लेकिन पुरातन परंपराएं संस्कृति और जीवन उपयोगी साधनों का महत्व आज भी बरकरार है। इन्हीं कुछ ही सालों में से एक मिट्टी का धड़ा भी है।
आज के जमाने में घरों में फ्री का होना एक शाम की बात है। शहरों की बात छोड़ो अब गांव में भी हर घर में फ्रीजर देखने को मिलता है। मई जून महीने की गर्मी से बेहाल लोग फ्रिज का ठंडा पानी एकदम से पी लेते हैं और सेहत पेट और दांतो के लिए नुकसानदायक हैं। जबकि इसके मुकाबले घरे का पानी ठंडा तो होता है पर नुकसान देह नहीं। गरीबों का फ्रिज है कल आने वाला मिट्टी का घड़ा गांव का कुम्हार संप्रदाय के लोग बनाते हैं। घर आ मटका और सुराही इसके विभिन्न नाम है।
गर्मी में अक्सर लोग बाहर से आते हैं और फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, लेकिन जब भी नहीं थे तब भी लोग शीतल पानी पीते थे। अंतर इतना था कि उस समय लोग फ्रिज की जगह मिट्टी के घरे का प्रयोग करते थे।
मिट्टी के घड़े का पानी ठंडा क्यों रहता है?
मिट्टी के घड़े का पानी की खासियत यह है कि इसमें रखा पानी ठंडा रहता है। इसका बड़ा कारण यह है कि घरे में सुक्ष्म छेद होते हैं जो हमें नगर आंखों से दिखाई नहीं देते। 362 से पानी धीरे-धीरे रिसता है जिसकी वजह से घर की सत्ता हमेशा नाम रहती है और उस पर बाहर के तापमान का असर नहीं होता। इस कारण इसमें रखा पानी ठंडा बना रहता है।

मिट्टी के घड़े का पानी पीने का लाभ।
मिट्टी कई तरह के खनिज पदार्थों से समृद्ध होती है। जिसमें एलमुनियम और आयरन मुख्य होते हैं। मिट्टी के घड़े का पानी पीने से शरीर में एल्काइन की कमी को भी पूरा किया जा सकता है।
एल्काइन वाला पानी थकान दस्त, उच्च रक्तचाप, पाचन, डिहाईड्रेशन, जोड़ों में दर्द, कब्जे, तनाव को ठीक करने का काम कर सकता है। चुकी मिट्टी के मटके में पानी रखने से मिट्टी के गुण पानी में भी आ जाते हैं, इसी कारण मटके का पानी एल्काइन यानी छाता का एक अच्छा स्रोत माना जा सकता है।
अरे का पानी पीने के फायदे में चया पाचन प्रक्रिया को मजबूत करना भी शामिल है।

आपको यह भी पसंद आ सकता है,₹500 पर बड़ा अपडेट अभी-अभी आई खबर

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने