इस पत्ता को खाने से तुरंत गर्भ ठहरता है/benefit of curry leaves.

स्त्रियों में गर्भधारण करने की इच्छा होती है। लेकिन कभी-कभी किसी गड़बड़ी के कारण गर्व का न रुकना एक समस्या बन जाती। गर्भ ना रुकने के कई कारण हैं। जिसमें सबसे प्रमुख है खून की कमी और माहवारी का नियमित ना होना। कभी-कभी महिलाएं गर्भधारण करने के लिए लाखों रुपया डॉक्टर को दे देती है फिर भी गर्भधारण नहीं कर पाती है। बच्चा के लिए महिलाएं कभी-कभी बाबाओं का चक्कर मैं भी पड़ जाती है। दोस्तों आज हम एक ऐसा पता बताएंगे जिसका प्रयोग कर महिलाएं तुरंत गर्भधारण कर सकती है। इस प्रयोग को घरेलू नुस्खा के नाम से जाना जाता है।

कड़ी पत्ता का सेवन,
करी पत्ता अनेक गुणों से भरपूर है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और खनिज लवण पाए जाते।  करी पत्ता में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर पाया जाता है। इस पत्ते में विटामिन ए विटामिन बी और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। करी पत्ता एंटी डायबिटिक , एंटीऑक्सीडेंट, तथा माइक्रोग्यल गुण होता है। करी पत्ता का सेवन करने से महिलाओं में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके सेवन से महावारी नियमित रूप से आने लगता है। इस पत्ते में चमत्कारी गुण पाया जाता है।
करी पत्ता का सेवन कैसे करें।
करी पत्ता का सेवन कई प्रकार से किया जाता है। जैसे सब्जी में डालकर सलाद में डालकर, इस प्रकार से इसका सेवन किया जा सकता है। सबसे अच्छा तरीका है कि आप करी पत्ता को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को सब्जी में दाल में डालकर आप नियमित रूप से सेवन करें। कुछ दिन सेवन करने के बाद आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है तथा माहवरी नियमित रूप से आने लगता है।

कड़ी पत्ता खाने का लाभ,
करी पत्ता खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से बढ़ा हुआ वजन कम हो जाता है।
रोज सुबह 7 से 8 पत्ते खाली पेट खाने से अनेकों स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है। आप कड़ी पत्ता को कच्चा चबाकर एक गिलास पानी पी सकते हैं।
करी पत्ता का तासीर ठंडा होता है। इसलिए यह गर्मियों के मौसम में काफी लाभप्रद माना जाता है।
करी पत्ता के सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।
करी पत्ता के सेवन से पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त किया जा सकता है।
करी पत्ता का सेवन से वजन कम करने में काफी सहायता मिलता है। इसका सेवन करके आप अपनी वजन को आसानी से घटा सकते हैं।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने