21 दिनों में शरीर में खून की कमी को दूर करता है यह ₹5 का चीज है।

शरीर में खून की कमी यानी कम जोड़ी। यह एक आम समस्या है कभी न कभी किसी कारण से शरीर में खून की कमी हो जाती है। शरीर में खून की कमी होते ही अनेकों प्रकार की बीमारियां हमें परेशान करने लगती है। शरीर में खून की कमी यानी हीमोग्लोबिन का कम हो जाना। जब शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है तो हमें बहुत तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे सांस फूलना, सर में चक्कर आना, बैठ कर उठने पर अंधेरा सा हो जाना। यह सब खून के कमी का निशानी है। दूसरे शब्दों में इसे एनेमिया भी कहा जाता है। एक स्वस्थ मनुष्य के अंदर हीमोग्लोबिन की मात्रा13 से 16 तथा एक महिला के शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की मात्रा 11.5 से15 g होता है। अगर हीमोग्लोबिन की मात्रा इस मात्रा से कम हो जाता है तो हमारे शरीर में खून की कमी कहा जाता है। शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए हमें सबसे ज्यादा विटामिन सी की जरूरत होती है। विटामिन सी के वजह से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है जिससे खून की कमी नहीं रहता है। आज मैं आपको इस आर्टिकल में हीमोग्लोबिन को शरीर में बढ़ाने का कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपके शरीर में खून की कमी कभी नहीं होने वाली है।
चुकंदर का सेवन।
शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए सबसे सस्ता और आसान उपाय चुकंदर है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। चुकंदर के सेवन से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ने लगता है जिससे खून की कमी दूर हो जाती है। अगर हम नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करें तो खून की कमी सदा के लिए दूर हो जाएगी और हमारा शरीर हष्ट पुष्ट बन जाएगा।
चुकंदर खाने का तरीका।
चुकंदर आप किसी तरह खा सकते हैं जैसे आग पर पकाकर, पानी में बॉयलर आप इसे सुबह या शाम 2: चुकंदर का सेवन करें आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ने लगेगी। आप इस चुकंदर को 21 दिन तक सेवन करके देखें आपके शरीर में हीमोग्लोबिन यानी खून की कमी बिल्कुल दूर हो जाएगी।
चुकंदर के कई फायदे,
चुकंदर को उबालकर उसके पानी का सेवन करने से कील मुंहासे और झुर्रियों की समस्या खत्म हो जाती है।
चुकंदर को पानी में उबालकर उस पानी को झुर्रियों या मुहासे पर लगाने से तुरंत लाभ मिलता है।
संतरे और अंगूर,
संतरे और अंगूर में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन यानी खून की कमी खत्म हो जाती है।
Disclaimer, इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है यह आजमाया हुआ घरेलू उपाय है। आप इस बेझिझक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने