फिटकिरी के अद्भुत फायदे जानकर आप चौक जायेंगे।

पत्थर जैसा दिखने वाला यह फिटकिरी कई गुणों से भरपूर है। फिटकिरी में औषधीय गुण पाई जाती है। इसे एलम भी कहते हैं। फिटकर का रासायनिक नाम पोटैशियम एलमुनियम सल्फेट के नाम से भी जाना जाता है। फिर गिरी का प्रयोग करते अक्सर आप नाई की दुकान पर सेविंग कराने वाले व्यक्तियों के गालों पर लगाते हुए देखा होगा। आज हम फिटकिरी के फायदे के बारे में बात करेंगे। फिटकिरी को औषधीय रूप में प्रयोग करने के लिए सबसे पहले हमें इसे चूल्हे पर रखकर पीला लेना चाहिए। इसके बाद फिटकिरी का पाउडर बनाकर किसी बोतल में बंद कर ले।
फिटकिरी के फायदे।
1 फिटकरी माउथवॉश से के काम आता है।
फिटकरी का प्रयोग माउथवॉश के रूप में भी किया जाता है। अगर किसी के मुंह से बदबू आता हो या दांतों में कीड़े लगे हो तो आप एक गिलास पानी में एक चम्मच फिटकरी डालकर घोल बना लें। इसके बाद इस पानी से कुल्ला करें। कुछ ही दिन के बाद आप देखेंगे कि आपके मुंह से बदबू तथा दांतों में लगे कीड़ा खत्म हो जाते हैं।
2 पसीने की बदबू को हटाता है फिटकिरी।
बहुत लोगों को आपने देखा होगा कि पसीना के कारण उनके शरीर से बदबू आने लगता है। इस बदबू को फिटकिरी खत्म करता है। इसके लिए आपको नहाते समय बाल्टी में दो चम्मच से फिटकिरी डाल दें। इस फिटकिरी वाले पानी से नहाए आपकी शरीर का बदबू खत्म हो जाएगा।
3, फटी एड़ियों को ठीक करता है फिटकरी।
जिनके एडी फट जाते हैं उसको भी ठीक करने का काम करता है फिटकरी। इसके लिए आपको नारियल के तेल में थोड़ा साफ फिटकरी मिलाकर घोल बना लें। इस घोल को रुई की मदद से अपने फटी एड़ियों पर लगाएं। कुछ दिन ऐसा करने से आपकी एरिया सुंदर और मुलायम दिखने लगेगी।
4, लिकोरिया को ठीक करता है फिटकरी।
महिलाओं को होने वाली यह बीमारी जो योनि से सफेद या लाल पानी जैसा निकलता है उसे भी ठीक करता है फिटकरी। इसके लिए आपको पानी में फिटकरी डालकर घोल तैयार करना है। अब इस घोल को गुप्त अंगों पर किसी कपड़े की मदद से लगाएं। कुछ दिन ऐसा करने से लिकोरिया की बीमारी ठीक होने लगती है।
5 निकलता हुआ खून को ठीक करता है।
किसी कारण से शरीर के किसी भी भाग है से अगर खून निकलता हो तो आप फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको फिटकिरी के घोल को किसी कपड़े की मदद से या सीधा फिटकिरी उस जगह पर लगाने से खून निकलना बिल्कुल बंद हो जाता है।
6 चेहरे पर पिंपल्स को ठीक करता है फिटकिरी।
बहुत लोगों के चेहरे पर पिंपल से आ जाते हैं उसे भी फिटकिरी की मदद से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको फिटकिरी का घोल बनाकर किसी कपड़े की मदद से पिंपल से वाले जगह पर लगाना होगा। कुछ ही दिनों में आपके चेहरे का पिंपल्स बिल्कुल ठीक हो जाएगा।
7 खुजली और एक्जिमा को ठीक करता है फिटकरी।
फिटकिरी खुजली और एग्जिमा को ठीक करने का भी काम करता है।जिस व्यक्ति को खुजली या एक्जिमा है उसे फिटकिरी का घोल किसी कपड़े के माध्यम से उस जगह पर लगाने से कुछ ही दिनों में आराम मिलने लगता है।
8, सिर के जुए को खत्म करता है फिटकिरी।
बाल में जुए की समस्या को भी ठीक करता है फिटकरी। इसके लिए आपको फिटकरी का घोल तैयार कर बालों को अच्छी तरह धोना है। कुछ देर बाद है ताजे पानी से बालों को साफ कर ले। कुछ दिन ऐसा करने से आपके बालों के जुए खत्म हो जाएंगे।
9, सब्जियों को साफ करने में काम आता है फिटकरी।
फिटकिरी के माध्यम से आप किसी भी सब्जी को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको फिटकिरी का घोल तैयार कर उसमें सब्जी डाल दे। कुछ देर बाद बाहर निकाल कर आप सब्जी को साफ पानी से धो दें। आप देखेंगे कि आप की सब्जी बिल्कुल साफ दिखाई देगा।
Disclaimer, फिटकरी का प्रयोग करते हुए समय आपको अपनी आंखों को बचाना चाहिए। यह आंखों को डैमेज कर सकता है इसलिए इसका प्रयोग करते समय विशेष ध्यान रखें।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,एसडीएम ज्योति मौर्या की जीवनी

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने