विटामिन डी बचाता है हार्ट अटैक के रोगों से, विटामिन डी के लिए खाएं यह दो चीज।

उम्र बढ़ने के साथ ही लोगों में हृदय संबंधी समस्याएं और अन्य रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। एक फूल में सामने आया है कि विटामिन बी सप्लीमेंट का प्रयोग 7 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में ह्रदय संबंधी रोग, खासकर हार्ट अटैक का खतरा कम करने में सहायक हो सकता है। कार्डियोवैस्कुलर रोग में हॉट और रक्त वाहिकाएं प्रभावित होती है। यह विश्व में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है। एक शोध में वर्ष 2014 से 2020 के बीच के करीब 21315 लोग शामिल हुए थे। इनकी उम्र 64 से लेकर 84 वर्ष तक की। विटामिन डी की गोली हर महीने की शुरुआत में लगभग 5 वर्षों तक दी गई। इसमें पाया गया कि विटामिन डी का प्रयोग करने वालों में हृदय संबंधी सामान्य समस्याओं का खतरा 9 फ़ीसदी कम था। वही हार्ट अटैक का खतरा 19 फ़ीसदी तक कौन था। यह बात एके रिसर्च के दौरान सामने आई है।
विटामिन डी की पूर्ति के लिए खाएं यह चीज।
विटामिन डी कैल्शियम को बनाए रखने में सहायक होता है। विटामिन डी के कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है । इसलिए हड्डियों के मजबूत करने तथा दिल में रक्त कोशिकाओं को सही रूप से संचालित करने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है।विटामिन डी वैसे तो प्राकृतिक रूप से सूर्य की रोशनी में मिलता है। सूर्य की रोशनी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा कुछ है खाने पीने की चीजें हैं जिसमें विटामिन डी अच्छी मात्रा में मिल जाता है।
विटामिन डी मांसाहारी व्यक्ति के लिए,
अंडे का पीला वाला भाग है तथा मछली के तेल में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
विटामिन डी शाकाहारी व्यक्ति के लिए,
संतरा के जूस में विटामिन डी अच्छी मात्रा में प्राप्त होता है। वैसे तो आप जानते होंगे कि संतरा में विटामिन सी होता है। लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि संतरा में विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में मिलता है। इसलिए विटामिन डी के लिए आप संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं।
विटामिन डी दूध में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
दूध है विटामिन डी के लिए एक अच्छा स्रोत है। दूध खाने से आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है।
Disclaimer, विटामिन डी जब शरीर में अधिक मात्रा में हो जाता है तो समस्या पैदा करती है। विटामिन डी कैल्शियम को शरीर में बनाए रखने में सहायता करता है। जब कैल्शियम शरीर में ज्यादा हो जाता है तो गुर्दे या हृदय के रक्त वाहिकाएं मैं पथरी ऐसा रोग पैदा करता है। इसलिए अत्यधिक मात्रा में विटामिन डी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक भी है।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने