कई गुणों से भरपूर नाशपाती, जाने नाशपाती खाने के फायदे और नुकसान।

गुणों से भरपूर नाशपाती, नाशपाती एक मौसमी फल है जिसका वैज्ञानिक नाम पायरस है और अंग्रेजी में से pear कहते हैं। इसको सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है जो अनेक गुणों से भरपूर है। इसमें विटामिन सी विटामिन बी कंपलेक्स, के विटामिनों से लेकर पोटेशियम, कॉपर, मैगनिज, मैग्नीशियम जैसे खनिज और फेनोलिक,फोलेट तथा फाइबर ही पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इसमें फाइबर की अधिकांश मात्रा पेक्टिन के रूप में होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग के जोखिम से बचाने में मददगार हो सकते हैं।

Benefit of pear, नाशपाती खाने के फायदे।
नाशपाती खाने के निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं।
1, नाशपाती फाइबर का खजाना होती है तो वह पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है और कब्ज दूर करती है।
2, नाशपाती में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। अगर कोई एनीमिया से प्रेरित हो तो उसे नियमित रूप से नाशपाती का सेवन जरूर करना चाहिए।
3, नाशपाती में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की अच्छी मात्रा की वजह से व्यक्ति की रोग प्रतिरक्षण प्रणाली बेहतर बनती है और शरीर की विभिन्न रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।
4, अगर किसी को हड्डियों से जुड़ी कोई समस्या है तो भी नाशपाती का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसमें बेरौन नामक के रासायनिक तत्व पाया जाता है जो कैलशियम लेवल को बनाए रखने में मददगार होता है ।
5, अगर आप शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो नाशपाती से सेवन करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व एनर्जी हो बूस्ट करने में मददगार माने जाते हैं। इतना ही नहीं यह त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।
6, मोटापा आज के समय में इस गंभीर समस्या ने एक है। अगर आप बड़े हुई वजन से परेशान है तो नाशपाती की डाइट हैं शामिल करें। नाशपाती में पाई जाने वाले तत्व वजन को काम करने में मदद कर सकते हैं।
नाशपाती खाने का नुकसान।
नाशपाती खाने का नुकसान बहुत कम होता है। अगर आप इसे अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो अपच, बीच में दर्द गैस तथा त्वचा ने खुजली की समस्या हो सकती है। अगर आपको 59 पासी खाने से किसी से प्रकार की तकलीफ हो रही है तो आप इसे खाने से बचे।
नाशपाती एक स्वास्थ्य प्रद फल है जिसमे विटामिन खनिज तथा फाइवर प्रचुर  मात्रा में पाई जाता है।

नाशपाती को कब खाना चाहिए।
नाशपाती खाने का समय सुबह-सुबह खाली पेट खाने से ज्यादा फायदा मिलता है।
नाशपाती का वैज्ञानिक नाम क्या है?
नाशपाती का वैज्ञानिक नाम पायरास है।
नाशपाती को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?
नाशपाती को अंग्रेजी में pears कहते हैं।




Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने