किसी तरह के खांसी का रामबाण घरेलू उपाय।

खांसी कई कारणों से हो सकती है। जैसे सर्दी जुकाम, धूल और वायु प्रदूषण, धूल के कारण श्वसन नली में विकार पैदा होता है और खांसी जैसी बीमारी हो जाती है। खांसी की दवा वैसे मार्केट में बहुत सी दवाएं उपलब्ध है, लेकिन उनका साइड इफेक्ट होता है। दोस्तों हो इसलिए आज मैं आपको खांसी के घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहा हूं। यह बहुत सरल और आसान है आप आसानी से अपने घर में बना सकते हैं। 
वैसे खांसी दो प्रकार के होता है।
खांसी कितने प्रकार के होता है,
खांसी दो प्रकार के होता है।
1 सूखी खांसी
2, कफ वाली खांसी।
दोस्तों आज हम जो नुस्खा बताने जा रहे हैं वह अनुष्का किसी भी तरह के खांसी में बहुत उपयोगी साबित होगा। इस नुस्खे के प्रयोग से आप बहुत जल्द खांसी से राहत पा सकते हैं।
सामग्री, अरहर का पत्ता।
अरहर जिसका दाल होता है इसका पता भी आयुर्वेदिक गुण से भरपूर होता है। इसका पत्ता खांसी में बहुत कम आता है। आइए जानते हैं बनाने की विधि और उपयोग की विधि।
बनाने की विधि,
इसके लिए आपको अरहर के खेत में जाना होगा और कम से कम ढाई सौ ग्राम पत्ता तोड़कर घर पर लाएं। अब इस पत्ते को अच्छी तरह से धो लें फिर एक साफ बर्तन में पानी में इस पत्ते को डाल दें। अब इस पानी को चूल्हे पर रखकर गर्म करें। जब पानी पूरी तरह खोलने लगे तो आप इस बर्तन को नीचे उतार कर ठंडा होने दें। अब इस पानी को छानकर आप दिन में तीन बार पी सकते हैं। 2 से 3 दिन तक आप इसे अरहर के पत्ते का पानी का सेवन करें आपको किसी तरह का खांसी हो तुरंत राहत मिल जाएगा।
सूखी खांसी के लिए।
बहुत से लोगों को सुखी खांसी हो जाती है इसे देसी भाषा में कुकुर खांसी भी कहते हैं। इस तरह के खांसी से गला और छाती में दर्द होने लगता है। इसलिए इस तरह के खांसी से निजात पाने के लिए तुरंत उपाय करना चाहिए।
घरेलू उपाय।
शहद,। दोस्तों सुखी खासी के लिए सहद है रामबाण नुस्खा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ा सा पानी गर्म करना होगा और उसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम सेवन करें सूखी खांसी से छुटकारा मिल जाएगा।
हल्दी वाला दूध,।  सुखी खांसी के लिए हल्दी वाला दूध भी बहुत काम करता है। दूध में हल्दी मिलाकर गर्म करें और सुबह शाम इसे हल्दी वाले दूध का सेवन करें। 2 से 3 दिन में आपको सुखी खांसी से राहत मिल सकती है।
कफ वाला खांसी।    कफ वाली खांसी अक्सर सर्द गर्म के कारण हो जाता है। इसे निजात पाने के लिए मैं आपको एक घरेलू उपाय बताने जा रहा हूं जिसका उपयोग कर आप एक से दो दिन के अंदर कफ वाली खांसी से छुटकारा पा सकते हैं।
सामग्री,
काली मिर्च, लौंग,शहद,हल्दी, सेल्हा नमक,
सबसे पहले आपको काली मिर्च और उनको अच्छी तरह दावे पर रखकर भुनना होगा। जब काली मिर्च और लॉन्ग अच्छी तरह भून जाए तब इसे नीचे उतारकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में थोड़ा सा हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में चुटकी भर नमक मिला दें। अब यह दावा बनकर तैयार है आप सुबह-शाम आधा चम्मच इसका सेवन करें। दो से 3 दिन के अंदर आपका कफ वाली खांसी जड़ से खत्म हो जाएगा।
Disclaimer, आपको यह ध्यान देना होगा की अगर खांसी लंबे समय से है तो किसी योग्य डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने