जीरे के पानी के फायदे और नुकसान।

दोस्तों हमारे घर के किचन में कुछ ऐसी चीज पाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। हमारे घर के किचन में ऐसा ही एक मसला है जिसका नाम जीरा है। हम जरा वाला पानी का सेवन कर बहुत से रोगों से बच सकते हैं। लेकिन जानकारी की अभाव में हम इसका प्रयोग नहीं कर पाते और कई तरह के रोगों के लपेट में आ जाते हैं। आज हम आपको जरा वाला पानी के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।
जीरावाला पानी बनाने की विधि।
दोस्तों जीरावाला पानी बनाना बहुत ही आसान और सरल है। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर रात भर छोड़ देना है। सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट सेवन करें। इस जरा वाला पानी के इतने फायदे हैं कि आप जानकर चौक जाएंगे।
जीरा वाला पानी बनाने की विधि 2,
अगर आप रात को पानी में जीरा डालना भूल गए हैं तो कोई बात नहीं आप सुबह एक गिलास पानी को गर्म करें। उस पानी में आधा चम्मच जीरा डाल दे। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे छानकर खाली पेट सेवन करें।
जीरा वाले पानी का फायदे।
1, पाचन क्रिया को सुस्त रखता है।  सुबह-सुबह जीरा वाला पानी का खाली पेट सेवन करने से पाचन की सभी गड़बड़ी ठीक हो जाता है। जीरावाला पानी पाचन प्रक्रिया को मजबूत करता है जिससे गैस एसिडिटी और पेट की परेशानियों से छुटकारा मिलती है।
2, वजन घटता है।  जीरावाला पानी मेटाबॉलिज को बूस्ट करता है जिससे फैट का जमा होना बंद हो जाता है। इसी कारण वजन तेजी से घटने लगता है।
3, इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है।  जरा वाला पानी का नित्य दिन सेवन करने से हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ जाता है जिससे किसी प्रकार की मौसमी बीमारी होने की खतरा नहीं रहता है। हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाता है जिससे हमें बीमार होने की संभावना बहुत कम हो जाता है। जीरा में विटामिन ई पाया जाता है।
4, आंखों की रोशनी सही रहता है।   जरा वाला पानी में औषधीय गुण पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल के कारण हमारे आंखों की ज्योति अच्छी रहती है।
5, जीरावाला पानी से एनेमिया नहीं होता है।,। जीरावाला पानी में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आयरन की जरूरत होती है। हीमोग्लोबिन हमारे शरीर के सभी कोशिकाओं में ऑक्सीजन का संचालन करता है। जरा वाला पानी में आयरन होने के कारण हमारे शरीर का हीमोग्लोबिन सही रहता है। जिस कारण शरीर में एनेमिया नहीं होती है।
6, त्वचा को चमकदार बनाए रखता है।    जीरे में विटामिन ई की मात्रा भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। जरा में विटामिन ए पाया जाता है जिसके कारण त्वचा चमकदार बनाने में मदद करता है।
7, बालों को झड़ने से रोकता है।    जीरे में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों के जड़ों को मजबूत बनाता है। जिससे बाल झड़ना बंद हो सकता है। जो व्यक्ति जीरे के पानी का प्रतिदिन सेवन करता है वह बालों की समस्या से छुटकारा पा सकता है।
8,नींद अच्छी आती है।
जीरे के पानी के सेवन से रात में नींद अच्छी आती है। जो लोग प्रतिदिन सुबह जीरे के पानी का सेवन करते हैं उसे नींद की समस्या से छुटकारा मिलता है।

जीरा में पाए जाने वाले तत्व।
जीरा में निम्नलिखित तत्व पाए जाते हैं।
मैग्निशियम
फास्फोरस
पोटैशियम
सोडियम तथा आयरन,
जीरा वाले पानी का नुकसान।
जरा वाला पानी वैसे तो नुकसान नहीं करता है लेकिन अगर आप उचित मात्रा से ज्यादा सेवन करते हैं तो नुकसान भी कर सकता है। जरा वाले पानी का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर में कई बीमारियों को जन्म दे देता है। इसलिए जरा वाला पानी का सेवन हमेशा उचित मात्रा में करें। अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर में शुगर लेवल को कम कर देता है।
Disclaimer,। यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इसलिए सेवन करने से पहले किसी चिकित्सक से जरूर परामर्श लें।
जरा वाले पानी का तासीर क्या होता है।
जीरा का तासीर गर्म होता है इसलिए लोग ज्यादा सर्दियों में इसका सेवन करते हैं। लेकिन उचित मात्रा में सेवन करने पर आप गर्मी के मौसम में भी लाभ ले सकते हैं।
जीरे के पानी का सेवन कितना दिन करना चाहिए?
जीरे के पानी का सेवन आप पर प्रतिदिन सुबह खाली पेट सीमित मात्रा में कर सकते हैं। ध्यान रहे की जीरे का उचित मात्रा का ही प्रयोग करें अन्यथा नुकसान भी हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.