बालों को झड़ने से रोकने का निशुल्क घरेलू उपाय।

बालों की झरने की समस्या आजकल आम बात हो गई है। 35 वर्ष की उम्र होते ही पुरुषों में पचासी फ़ीसदी लोग के बाल झड़ जाते हैं। बाल झड़ने की समस्या केवल पुरुषों में ही नहीं बल्कि 40 फ़ीसदी महिलाओं में भी यह समस्या देखी गई है। आज 50 फ़ीसदी लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। इसका मुख्य कारण है अनियमित जीवन शैली तथा खानपान की गड़बड़ी। बाल झड़ने की मुख्य कारण पोषक तत्वों की कमी होता है। मुख्य रूप से आयरन की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं। दोस्तों आज हम बिना पैसा के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहा हूं। जिसका प्रयोग कर आप गिरते हुए बाल को रोक सकते हैं।
आयुर्वेदिक के वह पंचकर्म से बालों की समस्याओं का सफल इलाज संभव।
किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व में उसके बाल अहम भूमिका अदा करते हैं। उम्र के प्रभाव व अन्य कर्म से अधिकांश लोगों के बाल असमय गिरने लगते हैं। जिससे उनमें हीन भावना आ जाती है।
श्री लक्ष्मी नारायण आयुर्वैदिक कॉलेज अमृतसर के पूर्व प्रिंसिपल प्रिंसिपल व सेंटर के एमडी डॉक्टर नरेंद्र कुमार चावला ने कहा कि अच्छी तरह से देखभाल करने के बाद भी अगर बाल टूट रहे हैं तो इसके पीछे खून की कमी, विटामिन डी कैसे हम व अन्य जरूरी पोषक तत्वों की कमी अत्यधिक तनाव इंदिरा डैंड्रफ स्केल की सफाई न रखने जैसे कारण हो सकते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय।
1, लौकी के जूस और आंवला।
बालों के जड़ों को मजबूत करने के लिए जो पोषक तत्व चाहिए वह लौकी और आंवला में पाया जाता है। इसके लिए आपको लौकी का जूस निकलना होगा। लौकी के जूस में आंवला का रस या वाला का पाउडर मिला दे। अब यह जूस है पीने के लिए तैयार है। आप इस जूस को नियमित रूप से सुबह में सेवन करें आपका बाल झड़ना बंद हो जाएगा।
सेवन विधि,
लौकी और आंवले के जूस को आप सुबह-सुबह सेवन कर सकते हैं। लौकी के जूस से में पर्याप्त पोषक तत्व पाया जाता है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। लौकी का तहसील ठंडा होता है, इसलिए इसका प्रयोग गर्मी में करने से आपको गर्मी भी कम महसूस होगा। अवल में ऐसा पोषक तत्व पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है।
चुकंदर,।   बालों को झड़ने से रोकने के लिए चुकंदर सबसे बढ़िया तरीका है। आप चुकंदर को किसी बर्तन में डाल दें। अब उस बर्तन में दो गिलास पानी डाल दे। चुकंदर वाली बर्तन को चूल्हे पर रखकर गर्म करें। जब पानी खोलने लगे तो आप उसे नीचे उतर कर ठंडा होने दे। अब इस पानी को अपने खोपड़ी पर मालिश करें। कुछ देर सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इस प्रकार हफ्ता में 2 दिन करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएगा। यह अजमाया हुआ नुस्खा है।
चावल और ग्रीन टी,
100 ग्राम चावल में दो गिलास पानी डाल दें। अब उसमें ग्रीन टी के पैकेट है डाल दें। आधा घंटा तक ग्रीन टी को चावल के अंदर रहने दे। जब चावल वाला पानी का रंग चेंज हो जाए तो ग्रीन टी को बाहर निकाल दें। अब चावल को चूल्हे पर रखकर अच्छी तरीका से पकाए। जब चावल अच्छी तरीका से पक जाए तो उसे नीचे उतार लें। जब चावल ठंडा हो जाए तो उसे चूल्हे से नीचे उतार लें। अब चावल का पानी किसी बर्तन में निकाले। इस पानी को अपने खोपड़ी पर ठीक से लगाए। ऐसा कुछ दिन करने के बाद आप देखेंगे कि आप का बाल गिरना बंद हो गया है। यह नुस्खा बाल को गिरने से रोकने के लिए बहुते कारगर उपाय है।
योग के माध्यम से भी  बालों को झड़ने से रोका जा सकता है।
योग के माध्यम से भी आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको रोज सुबह अपने हाथों के उंगलियों के नाखून को आमने-सामने करके रगड़ना पड़ता है। अपने उंगली के नाखूनों को आपस में रगड़ ऐसा करने से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। ध्यान रखें यह क्रिया रोज सुबह करना होता है।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,जीरा पानी के फायदे और नुकसान

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने