सुबह खाली पेट दूध में इस चीज को मिलाकर पीने से इम्युनिटी पावर के साथ अनेक फायदे।

दोस्तों आज के भाग दौड़ की जिंदगी में अपने आप को फिट रखना बहुत ही मुश्किल है। अपने फिटनेस के लिए लोग दूध घी और हरी सब्जियों के अलावा कई तरह के पोषक तत्व लेते हैं। इसमें से सबसे प्रमुख है दूध को माना जाता है। क्योंकि दूध में सभी प्रकार की विटामिन मिनरल और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। बच्चों को उनकी मां शुरू से ही दूध पिलाने पर जोर देती है। लेकिन बच्चे ना पीने का जिद करते हैं और मां जबरदस्ती बच्चों को दूध पिलाती है। दूध के साथ अगर उसमें घी मिला दिया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है। दूध और घी का कांबिनेशन आदमी के स्वास्थ्य पर इतना जबरदस्त असर करता है कि वह हमेशा फिट और जवान दिखने लगता है। 

आज मैं आपको खाली पेट दूध में घी डालकर पीने के फायदे के बारे में बताने वाला हूं।
खाली पेट दूध में घी डालकर पीने के फायदे।
दोस्तों सुबह-सुबह खाली पेट घी वाला दूध है यानी दूध में घी डालकर पीने के जबरदस्त फायदा है। कुछ नीचे फायदे के बारे में दिया गया है।
पाचन को मजबूत करता है।
सुबह-सुबह खाली पेट गर्म दूध में आधा चम्मच घी डालकर पीने से आपका पाचन क्रिया बूस्ट हो जाता है। दूध में घी डालने से उसके पोषक तत्व काफी बढ़ जाता है। वैसे व्यक्ति जिनका पाचन क्रिया ठीक नहीं रहता उन्हें सुबह-सुबह दूध में घी डालकर जरूर पीना चाहिए।
थकान और तनाव कम करता है,
सुबह-सुबह दूध में घी डालकर पीने से नींद अच्छी आती है जिससे थकान और तनाव नहीं होता है। रात को जब आप अच्छी तरह से नींद ले लेते हैं तो आपका थकान और तनाव अपने आप खत्म हो जाता है। इसलिए सुबह-सुबह दूध में घी डालकर अवश्य सेवन करें।
त्वचा को चमकदार बनाता है,
खाली पेट दूध में घी डालकर पीने से त्वचा चमकदार बन जाता है। दूध में घी डालकर पीने से त्वचा हमेशा स्मूथ और चमकदार दिखने लगता है।
बेली फैट कम करता है,
दोस्तों वैसे तो लोग वजन बढ़ाने के लिए दूध और घी का प्रयोग करते हैं लेकिन अगर दूध में घी डालकर सुबह-सुबह सेवन किया जाए तो चर्बी खत्म हो जाता है। यह फायदा तभी आपको मिलेगा जब आप खाली पेट दूध में घी डालकर सेवन करेंगे।
इम्युनिटी पावर बूस्ट करता है,
सुबह-सुबह खाली पेट दूध में घी डालकर खाने से आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ जाता है। जिससे आपको कोई भी बीमारी छू भी नहीं सकता है। दूध में घी डालकर सेवन करने से रूप प्रतिरोधक क्षमता यानी बीमारियों से लड़ने की क्षमता आपके शरीर में बढ़ जाता है जिससे आप बीमार होने से बच सकते हैं।
दूध में घी डालकर पीने का तरीका,
आप सुबह-सुबह एक गिलास दूध को गर्म करें। एक गिलास दूध में एक चम्मच घी डालकर उसे अच्छी तरह मिला दें। जब दूध और घी पूरी तरह से मिल जाए तो इसे खाली पेट रोग सेवन करें। इस तरह प्रतिदिन सेवन करने से आपको उपरोक्त फायदे अवश्य मिलेंगे।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने