कानों के सारी गंदगी मिनटों में दूर करने का घरेलू उपाय।

दोस्तों कान शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसका देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि हम अपने शरीर को साफ करने में समय लगते हैं। हम अपने शरीर को साफ करने के लिए रोज स्नान करते हैं तथा दांतों को साफ करने के लिए रोज ब्रश करते हैं लेकिन हमें अपने कानों के बारे में सोचने का मौका नहीं मिलता। इसलिए हमारे कानों के अंदर गंदगी जम जाती है जिसे खोट कहते हैं। 

कुछ लोग इस गंदगी को सेफ्टी अल्फिन या माचिस के तीली के द्वारा साफ करने की कोशिश करते हैं। लेकिन ऐसा करना खतरे से खाली नहीं है। इस प्रकार से कानों को साफ करने से आपके कानों के चदरा का नुकसान होना संभव है। इसलिए भूल कर भी अपनी कानों के गंदगी को साफ करने के लिए सेफ्टी जो पी या किसी नुकीले चीजों का प्रयोग ना करें। आईए जानते हैं कानों के गंदगी को साफ करने का कुछ घरेलू नुस्खे।

सरसों का तेल और लहसुन।
दोस्तों सरसों के तेल में लहसुन मिलने से कान में होने वाला दर्द ही आराम हो जाता है। कान को साफ करने के लिए आपको थोड़ा सा सरसों का तेल में एक पोट लहसुन मिलाकर उसे धीमी आंच पर गर्म करें। तेल जब ठंडा हो जाए तो उसे अपने कानों के अंदर डालें। तेल डालने से आपके कानों के अंदर का गंजी फूल जाएगा और आसानी से बाहर निकल जाएगा।
गर्म पानी और नमक।
दोस्तों काम की गंदगी को साफ करने का सबसे सरल और लाभकारी विधि है। कान को साफ करने के लिए आप थोड़ी सी पानी में एक चुटकी नमक डालकर उसे हल्का गर्म करें। अब इस पानी को अपने कानों में डालकर साफ करें। कुछ ही देर के बाद है आपके कानों की गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाएगा।
अदरक का रस और नींबू का रस।
कान की गंदगी को साफ करने का सबसे बढ़िया तरीका यह है कि अदरक के रस और नींबू के रस दोनों मिलकर अपने कानों के अंदर डालें। आप किसी कपड़े के माध्यम से अपनी कानों को साफ करें। ऐसा करने से आपकी कान बिल्कुल साफ हो जाएगी गंदगी बाहर आ जाएगा।
Disclaimer,।   यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है, कानों में अधिक प्रॉब्लम होने से किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने