गंदे से गंदे जूते को चमकाने का सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय।

दोस्तों आजकल ऐसे जूते आ रहे हैं जो काफी जल्दी गंदे हो जाते हैं। सच या पानी से धोने के बाद भी उसके दाग या कीचड़ के दाग नहीं छूटते है। सफेद जूते पर लगे कीचड़ के दाग को छुड़ाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आज मैं आपके जूते को साफ करने का कुछ ऐसा तरीका बताने जा रहा हूं जो बड़ी आसानी से आपके जूते को नया की तरह साफ बना देगा।
टूथपेस्ट
दोस्तों आप कहेंगे कि टूथपेस्ट तो दांत को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आज मैं आपको इस टूथपेस्ट से जूते को साफ करना भी सिखाने वाले हैं। टूथपेस्ट को किसी गीले कपड़े पर लगा ले और धीरे-धीरे अपने जूते के ऊपर रगड़े। कुछ देर के बाद साफ पानी से धो ले। आप देखेंगे कि आपका जूता बिल्कुल साफ हो गया है।
ब्रेकिंग सोडा,
दोस्तों ब्रेकिंग सोडा एक सफाई करने का नेचुरल तरीका है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप पर एक कप पानी में एक चम्मच नमक के डालें और जूते पर धीरे-धीरे लगाए। थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो ले फिर देखेंगे कि आपका जूता बिल्कुल साफ हो गया है।
सिरका,
जूते को साफ करने के लिए सिरका भी एक महत्वपूर्ण उपाय है। सिरका के माध्यम से आप अपने जूते के दाग धब्बे को बिल्कुल हटाकर नए की तरह चमका सकते हैं। एक कप पानी में सिरका डालें और उसमें एक चम्मच नमक डालकर ब्रश के माध्यम से धीरे-धीरे जूते पर लगे। कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें आप देखेंगे कि आपका जूता बिल्कुल साफ हो गया है।
नींबू का रस
दोस्तों नींबू का रस से दाग को छुड़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नींबू के रस में थोड़ा सा नमक मिलाकर आप ब्रश के माध्यम से जूते पर लगाए। थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें। इस तरह आप अपने गंदे जूते को आसानी से साफ कर सकते हैं।
शैंपू का प्रयोग।
जूते को साफ करने को साफ करने के लिए आप शैंपू का भी प्रयोग कर सकते हैं। एक कप पानी में दो पुड़िया शैंपू डालें और किसी ब्रश के माध्यम से धीरे-धीरे लगाए। कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें और धूप में सुखाएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.