अगर मटर के छिलके को आप भी फेंक देते हैं तो इसके फायदे को जरूर जान लें।

आमतौर पर 99 फ़ीसदी लोग मटर के छिलके को फेंक देते हैं या जानवरों को खिला देते हैं। 99 फ़ीसदी लोग इसके गुना के बारे में नहीं जानते या इसका इस्तेमाल करने का तरीका नहीं जानते इसलिए इसके गुना से वंचित रह जाते हैं। दोस्तों आज मैं मटर के छिलके के उपयोग तथा इसके फायदे के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाला हूं। अगर आप भी मटर के छिलके को फेंक देते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें आपको पूरी जानकारी मिलेगी।
मटर के छिलके का प्रयोग खाने में कैसे करें।
मटर के बारे में। इसके दोनों को निकालने के बाद छिलकों को फेक नहीं उन्हें अच्छी तरह से धो लें और धुले हुए छिलकों के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर बेसन के साथ मिक्स करके पकौड़े बना सकते हैं। इसके मिश्रण में थोड़ी सी मीठी और दो-चार काली मिर्च डालकर स्वादिष्ट बना बनाया जा सकता है। दो मुट्ठी बड़ी के कटे छिलके एक मुट्ठी मटर के दाने तीन कप पानी में उबले। जब यह उबलने लगे तो इसमें दो चम्मच देशी गाय का घी चाहे तो एक चम्मच दूध की मलाई डाल सकते हैं। अब या आपका स्वादिष्ट सूप तैयार हो गया है। दरअसल मटर के छिलके में खूब सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसके छिलके को फेक नहीं बल्कि पकोड़े या सूप के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।
मटर के छिलके के फायदे।
1, मटर के छिलके में आयरन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन की उत्पत्ति में मदद करता है और एनीमिया से बचाव करता है।
2, मटर के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स  से लड़ते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाता है।
3, मटर के छिलके में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को सुधरता है और कब्ज से राहत प्रदान करता है।
4, मटर के छिलके में फोलिक एसिड होता है जो महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण होता है। यानी मटर के छिलके का सेवन करने से महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान काफी फायदा होता है।
5, मटर के छिलके में विटामिन सी होता है जो त्वचा को स्वास्थ्य और चमकदार बनाने में सहायक होता है।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने