पेशाब का बार-बार आना (बहुमूत्र), कारण और घरेलू उपचार।

पेशाब का बार-बार आना यानी बहुमूत्र रोग सर्दियों में बहुत से आदमियों को ऐसा हो जाता है। पेशाब का बार-बार आना कई कर्म से ऐसा होता है। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में पेशाब का बार-बार आना यानी बहुमूत्र रोग के कारण और उसके घरेलू उपचार के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी बहुमूत्र यानी बार-बार पेशाब आने से परेशान हैं तो घबराने की बात नहीं है आज मैं आपके लिए घरेलू उपचार बताने वाले हैं।
बार-बार पेशाब आने का निम्न कारण हो सकता है।
पेट में कीड़ा का होना,।   आमतौर पर देखा जाता है कि जब आदमी के पेट में कीड़ा हो जाता है तब भी बार-बार पेशाब आने की समस्या पैदा हो जाती है।77

    मधुमेह की समस्या,।   मधुमेह यानि डायबिटीज की समस्या होने पर भी आर्मी को बार-बार पेशाब आने की समस्या होने लगती है।
    किडनी में पथरी,।   कभी-कभी किडनी में पथरी की समस्या के कारण भी बार-बार पेशाब आने की समस्या आती है।
    इंस्पेक्शन,।   बार-बार पेशाब आने की समस्या इन्फेक्शन के कारण भी बहुत आदमियों को हो जाता है।
    प्रोस्टेट ग्रंथि समस्या,।      प्रोस्टेट ग्रंथि में किसी प्रकार की समस्या यानी इंस्पेक्शन होने के कारण भी बार-बार पेशाब आने की समस्या उत्पन्न होती है।77
    बार-बार पेशाब आना यानी बहुमूत्र रोग का घरेलू उपचार।
    पेशाब का बार-बार आना एक के बहुमूत्र रोग है जिसका निम्न घरेलू उपचार से आराम मिल सकता है।
    गोखरू का सेवन,।   गोखरू आमतौर पर सभी जगह पाया जाता है कुछ लोग इसका सब्जी बनाकर भी सेवन करते हैं। बहुमूत्र रोग में इसका प्रयोग आप पर इसका पेस्ट बनाकर पानी में गोल ले और छान कर उसे व्यक्ति को पीने के लिए दें। एक सप्ताह ऐसा करने से बहुमूत्र की समस्या यानी बार-बार पेशाब आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
    आंवले का बीज,गुड,काले तिल,
    अवल के बीज को निकालना और उसे में गुड़ तथा काले तिल मिलकर लड्डू बना लें। अवल के बीज और तिल को अच्छी तरह से भून लें। इसके बाद इसका चूर्ण बनाकर उसमें गुड़ मिलाकर लड्डू बना ले। इस लड्डू को प्रतिदिन सुबह एक लड्डू सात दिनों तक सेवन करने से बार-बार पेशाब आना यानी बहुमूत्र रोग से छुटकारा मिल सकता है।
    छुहारे का सेवन,।      अगर पेशाब बार-बार आता हो तो प्रतिदिन सुबह दो छुहारे का सेवन करने से यह समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाता है।
    सेव का सेवन,।    बार-बार पेशाब आने की समस्या में सेव का नित्य दिन प्रयोग करने से यह समस्या धीरे-धीरे ठीक हो जाता है।
    Disclaimer,।    बार-बार पेशाब आना यानी बहुमूत्र रोग की शिकायत होने पर किसी योग्य चिकित्सक से सलाह ले क्योंकि यह आर्टिकल किसी चिकित्सक द्वारा दी गई राय या परामर्श नहीं है। यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.