खाने के बाद 100 कदम से ज्यादा नहीं टहलना चाहिए, इससे होता है यह नुकसान।

दोस्तों शायद आप लोग भी यह बात जानते होंगे की रात में खाना खाने के बाद 100 कम टहलने से खाना पच जाता है। यह बात आपने सही सुना है कि 100 कदम चलने से खाना जल्दी पचता है लेकिन आप यह नहीं जानते कि इससे ज्यादा चलने से क्या होता है। आज हम आपको यह बताएंगे कि अगर खाना खाने के बाद 100 कम से ज्यादा चलते हैं तो क्या नुकसान होता है।

खाना खाने के बाद टहलने को खूब बताया और सिखाया जाता है। इसे स्वस्थ जीवन शैली के लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। आयुर्वेद ग्रंथ है चरक संहिता में सतपावली की नियम है जिसके अनुसार खाना खाने के बाद 100 कम से ज्यादा नहीं चलना चाहिए।

    खाना खाने के बाद 100 कम से ज्यादा नहीं चलना चाहिए।
    आयुर्वेद ग्रंथ चरक संहिता में सतपावली का नियम है जिसके अनुसार खाना खाने के बाद 100 कम से ज्यादा नहीं चलना चाहिए। खाने के बाद 100 कम चले या थोड़ी देर वज्रासन में बैठे हैं खाना पक जाता है। एक विशेषज्ञ के अनुसार 100 कदम चलने से जेठानी जागृत हो जाती है जिससे खाना पचता है। इससे ज्यादा चलने से खून पेट की बजाय हाथ पैर में चला जाता है और खाना पचता नहीं है। एक दूसरे विशेषज्ञ के अनुसार खाने के तुरंत बाद बच्चों को ज्यादा उछल कूद न करने दे। इससे भी खून पेट की बजाय हाथ पैर में चला जाता है और खाना पचता नहीं है।
    खाना पचाने के लिए कुछ देर वज्रासन में बैठे।
    खाने के बाद अगर आप 100 कदम चलना नहीं चाहते हैं तो एक दूसरा उपाय है वज्रासन, वज्रासन में 5 मिनट तक बैठने से खाना पच जाता है।
    वज्रासन कैसे करें।
    वज्रासन करने के लिए आप अपने दोनों घुटनों पर खड़े हो जाएं और पैर के दोनों एड़ी को सटा ले। अब दोनों एरिया पर धीरे-धीरे बैठ जाएं। इसे कहते हैं वज्रासन। इस तरह खाना खाने के बाद इस आसन में बैठने से खाना जल्दी पचता है। आपको टहलने की जरूरत नहीं पड़ती है।
    Join WhatsApp group,      click here

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.