35 के बाद अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो ये पांच गलतियां भूल कर भी ना करें।

हम सभी जानते हैं कि शरीर को रोग मुक्त बनाने के लिए नियमित एक्सरसाइज बेहद जरूरी होता है। एक्सरसाइज न केवल फैट स्ट्रास और कोलेस्ट्रॉल को घटती है बल्कि शरीर की विभिन्न क्षमताओं में सुधार करती है। एक्सरसाइज डायबिटीज हृदय रोग जैसी घातक बीमारियों से भी बचाती है। आत्मविश्वास बढ़ती है। हम किसी भी उम्र में एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं। शरीर को फायदा मिलता है लेकिन बढ़ती उम्र के शरीर पर प्रभाव रहता है। शरीर की क्षमता घटने लगती है। खासकर 35 से की उम्र के बाद मांसपेशियों का लचीलापन और ताकत कम होने लगती है। ऐसे में अगर आप 35 के बाद एक्सरसाइज शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है।
खुद की तुलना करने से बचे।
35 की उम्र के बाद मेटाबॉलिज्म में धीमा होने लगता है। ऐसे में शरीर की रिकवरी में समय अधिक लगता है। नींद के पैटर्न और हमारी बायोलॉजिकल क्लॉक में भी बदलाव होता है। इसका अर्थ है कि इस उम्र के बाद न केवल नींद घटती है बल्कि तुलनात्मक रूप से गहरी नींद भी नहीं आती है। इसका असर भी शरीर पर पड़ता है।
एक्सरसाइज के पहले वार्म अप को कभी ना भूले छठ का खतरा घटना है।
30 के बाद शरीर का लचीलापन तेजी से घटने लगता है। लंबे समय तक के एक्सरसाइज नहीं करने पर मांसपेशियां छोटी हो जाती है जिससे आकरण आने लगती है। वार्म अप मांसपेशियों को स्ट्रेस करता है। रक्त प्रवाह बढ़ता है। जोरो को पूरी क्षमता के साथ है मूवमेंट करने के लिए तैयार करता है। ऐसे में एक्सरसाइज करने से पहले 5 से 10 मिनट वार्म अप जरूर करें।
ज्यादा नहीं ,स्मार्ट एक्सरसाइज पर फोकस करें, यह अधिक फायदेमंद है होगा।
अधिक एक्सरसाइज करना हमेशा बेहतर नहीं होता बल्कि स्मार्ट एक्सरसाइज और अधिक के रिकवरी अच्छी सेहत का सटीक के फार्मूला है। आपके शेड्यूल में एक्सरसाइज के दौरान टिशु में होने वाली टूट फूट को भी पब्लिक के लिए भी समय अवश्य शामिल होना चाहिए। क्योंकि उम्र बढ़ाने के साथ है टिशु की रिकवरी में भी अधिक समय लगता है।
दिन में लंबी स्टिंग करते हैं तो इस काम करने के तरीके निकाले।
दिन का अधिकांश समय यदि बैठे हुए गुजरता है तो इसे घटाएं क्योंकि लंबी स्टिंग रक्त प्रवाह को धीमा करती है। मांसपेशियों का क्षमता और ताकत को काम करती है। इससे एक्सरसाइज से मिलने वाले फायदे कम होते हैं। वही पैरों की मांसपेशियां बड़ी होती है। जब आप टहलते हैं तो इनमें होने वाले संकुचन से ऊर्जा अधिक खर्च होती है। ऐसे में काम के दौरान 30 से 45 मिनट में खड़े हो जाए या टहले।
एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में एक गिलास पानी जरूर पिए।
एक्सरसाइज के दौरान पसीना बहुत बहता है लेकिन इसकी भरपाई भी जरूरी है। उम्र के साथ खुद को हाइड्रेट रखना की शरीर की क्षमता घटने लगती है। ऐसे में पर्याप्त पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। एक वयस्क को कम से कम 8 गिलास पानी तो पीना ही चाहिए। एक्सरसाइज के पहले और उसके बाद कम से कम एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

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