क्या आप दाढ़ी रखने के फायदे के बारे में जानते हैं? नहीं जानते कोई बात नहीं चलिए मैं बताता हूं।

दाढ़ी रखने के फायदे,
दाढ़ी रखना आजकल एक फैशन की तरह चल रहा है। लोग दूसरे का देखा देखी या फिल्मी अभिनेताओं के देख कर दाढ़ी रखना शुरू कर देते हैं। मुझे लगता है कि ऐसे लोगों को दाढ़ी रखने के फायदे के बारे में जानकारी नहीं होती है, वह केवल फैशन के लिए दाढ़ी रखते हैं। दाढ़ी केवल लुक ही नहीं सेहत भी देती है चलिए जानते हैं।

दाढ़ी रखने के फायदे।
दाढ़ी रखते हैं तो सन स्क्रीन अलग से लगाने की जरूरत नहीं। 95% उवी रेंज को दाढ़ी ब्लॉक करती है। आपकी दाढ़ी जितनी ज्यादा घनी होगी, उतना ही अच्छा होगा।

धूल से या  पालें ग्रीन से एलर्जी है तो भी दाढ़ी रखना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यह एक फिल्टर की तरह काम करती है बिल्कुल नेजल हेयर की तरह।

ठंड के दिनों में दाढ़ी रखने से चेहरे पर गर्मी रहती है। यही वजह है कि जुकाम की रिस्क के काम हो जाती है। जितनी बड़ी दाढ़ी है उतना बेहतर इंसुलेंस होता है।

दाढ़ी के साथ किसी तरह के बैक्टीरिया इन्फेक्शन की चिंता नहीं रहती है। इस तरह की इन्फेक्शन रेगुलर सेविंग की वजह से होते हैं। दाढ़ी रखकर इसे बचा जा सकता है।

दाढ़ी ऐंजिन को छुपाती है, स्क्रीन का सन एक्स्पोज़र नहीं होता। जो दाढ़ी नहीं रखते उनके स्क्रीन पर टाइमिंग रहती है। भ्रांति है की दाढ़ी से उम्र ज्यादा दिखती है।

दाढ़ी रखने से ड्राई स्किन की समस्या भी नहीं होती है। दाढ़ी रखने से ठंडी हवा और दूर रहती है। जब चेहरे पर दाढ़ी होती है तो स्किन मॉइश्चराइजर रहती है।

दाढ़ी नहीं रखने का नुकसान।
बार-बार सेविंग करने से इन्फेक्शन का खतरा होता है। इसलिए बार-बार सेविंग नहीं करना चाहिए।

दाढ़ी रखने से आदमी का उम्र ज्यादा दिखता है।
दाढ़ी नहीं रखने वाले को अलग से सनस्क्रीन लगाना होता है।

सेविंग करते समय काटने चाटने पर इंस्पेक्शन का खतरा होता है।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने