क्या आप जानते हैं कि सर में तेल लगाने से फायदे के साथ-साथ नुकसान भी होता है।

सर में तेल लगाने के फायदे और नुकसान,
हेयर ऑयलिंग यानी बालों में तेल अच्छा ही साबित हो ऐसा जरूरी नहीं है। कई स्थिति में बालों से जुड़ी ऐसी दिखाते होती है, जिसमें तेल लगाना सही साबित नहीं होता है। इसलिए हेयर ऑयलिंग करते समय कुछ बातों का खास सेध्यान रखना चाहिए। हर एक्सपोर्ट द्वारा बालों तेल लगाने का सही तरीका। फायदे और नुकसान

बालों में तेल लगाने के फायदे और नुकसान तथा सही तरीका।
1, माथे पर या सर के आसपास लाल दाने निकलने पर बालोंमें तेल लगाने से परहेज करना चाहिए।
2, बालों की जड़ों मै जॉनी डैंड्रफ को दूर करने के लिए तेल से दूरी बना लेना चाहिए। बालों की सतह पर जमीन डैंड्रफ को पनपना में तेल से मदद मिल सकती है। इसलिए डैंड्रफ होतो उसे पर तेल लगानेकी गलती ना करें।
3, नहाने के बाद बालोंमें तेल लगाने सेबाल चिपचिपी दिखने लगते हैं। नहाने से 1घंटे पहले बालों मेंतेल लगाना चाहिए। बाल को दो लेनेके बाद बालचिपचिपी दिखने लगते हैं।
4, तेल लगाने के बाद बालों कोना बांधे, तेलसे बालों
की मालिश के बाद हेयरक्यूटिकल से खुला जाते है। जिससे बाल बढ़ने के कारण टूटकर गिर सकते हैं। स्किल पर फोड़े होने की समस्या भी हो जाती है। स्क्रीन पर इनबैक्टीरिया फोड़ों कोफैलाने का कम तेल कर सकता है। इससे इन फोड़ों के ठीक होने में भी रुकावट आ सकती है। इसलिए तेल नहीं लगना चाहिए।
5, बालों को ऑयलिंग के तुरंतबाद ना धोए बल्कि दो से तीन घंटे बादगुनगुना पानी से धोनाफायदे फायदेमंद होता है।
6, पहले कंघी की मदद से बालों को अच्छी तरह सुलझा लें। इसके बाद ऑयलिंग करें।
7, ज्यादा हेयर ऑयलिंग से पोर्स बंद होजाते हैं। जिससे बालों की ग्रोथहै रुक जाती है। हफ्ते में सिर्फदो बार बालों में तेल लगाना चाहिए।
बालों में तेल लगाने कायह तारिक एक्सपर्ट के द्वारा बताई गई है। इन बातों का ध्यान रखने से आपके बाल झड़ने और टूटने से बच सकते हैं।
बालों से लूक अच्छी होती है।

आज के समय में बालों के डिजाइन अलग-अलग तरीका से रखा जाता है। जिससे उनकी लक अच्छी लगती है। इस कारण बालों में तरह-तरह के केमिकल वाले शैंपू लगाकर बालों को खराब कर लेते हैं। अगर आप अपने बालों को खूबसूरत और टूटने से बचना चाहते हैं। तो ऊपर बताए गए तरीके से आप अपने बालों का देखरेख आसानी से कर सकते हैं।
Disclaimer,  अधिक जानकारी के लिए आप किसी डॉक्टर से राय या परामर्श ले सकते हैं। यह आर्टिकल सामान्य जानकारी प्रदान करता है।

Jagdish Ray

मैं जगदीश यादव मूल रूप से बिहार के रहने वाला हूं। मैं अपनी इस साइट पर सरकारी नौकरी तथा प्राइवेट नौकरी की जानकारी सबसे पहले देता हूं। रोजगार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें क्योंकि नौकरी की खबर सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for

और नया पुराने